दूसरी भागलपुर रेलवे से ख़बर, फ़ेल हुआ भागलपुर की इस ट्रेन का इंजन, सात घंटे से परिचालन रुका

पटना-मुगलसराय खंड पर यात्रा शुक्रवार को यात्रियों के लिए बुरा सपना साबित हुआ। इस खंड पर इंजन फेल होना आम बात है, लेकिन आनंदविहार से भागलपुर जा रही स्पेशल ट्रेन का इंजन चौसा और बक्सर के बीच में ऐसा फेल हुआ कि उसका चक्का जाम हो गया।

इसके बाद दूसरे इंजन से भी ट्रेन न तो आगे बढ़ी और न ही पीछे गई। इस वजह से डाउन लाइन सुबह पौने दस बजे से शाम के पौने पांच बजे तक बंद रही। इस दौरान मगध एक्सप्रेस, दादर एक्सप्रेस और जनसाधारण जैसे लंबी दूरी की ट्रेनें पीछे विभिन्न स्टेशनों पर फंसी रही।

चौसा में घंटों ट्रेन खुलने का इंतजार कर रहे दादर एक्सप्रेस और वॉस्कोडिगामा एक्सप्रेस के यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान हालात इतने बेकाबू हो गए कि रेलवे को यात्रियों को शांत करने के लिए पुलिस की मदद लेनी पड़ी।

बताया जाता है कि कमरपुर हॉल्ट के पास पोल संख्या 634/24 के पास अचानक आनंदविहार-भागलपुर स्पेशल ट्रेन झटका खाकर रुक गई। लोको पायलट ने इंजन को ठीक करने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद दानापुर कंट्रोल को इसकी सूचना दी गई।

कंट्रोल से बक्सर में खड़ी मालगाड़ी का इंजन काट उसे ट्रेन को आगे लाने के लिए भेजा गया। इंजन को स्पेशल ट्रेन से जोडऩे के बाद जब उसे खींचने का प्रयास किया गया तो ट्रेन एक इंच भी नहीं हिली। इसके बाद खराब इंजन के चक्का जाम होने की जानकारी पर बक्सर से मैकेनिक दल को भेजा गया। इस दल से भी खराबी दूर नहीं हुई।

बाद में दानापुर और मुगलसराय से इंजीनियरों के दल को इंजन ठीक करने के लिए जैक लेकर भेजा गया। घंटों मशक्कत के बाद इंजन के जाम चक्का को छुड़ाया गया और ट्रेन आगे बढ़ी। इस पूरी प्रक्रिया में आठ घंटे लग गए और इस दौरान लंबी दूरी की ट्रेनों के यात्री चौसा और गहमर जैसे छोटे स्टेशनों पर भूख और प्यास से बिलबिलाते रहे।

चौसा में यात्रियों ने किया हंगामा

आगे ट्रैक जाम के कारण चौसा में खड़ी वॉस्कोडिगामा और दादर एक्सप्रेस के यात्री घंटों ट्रेन के नहीं खुलने और सही जानकारी नहीं मिलने पर आक्रोशित हो गए और स्टेशन पर हंगामा करने लगे। इस दौरान बड़ी संख्या में यात्री स्टेशन के कंट्रोल रूम में पहुंच गए और तोडफ़ोड़ की नौबत आ गई।

इसके बाद स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस ने किसी तरह यात्रियों को ट्रेन में वापस भेजा। इसके बाद दोपहर दो बजे अप लाइन से डाउन की वॉस्कोडिगामा एक्सप्रेस को बक्सर तक लाया गया। इस दौरान पटना तक आने वाले दादर और स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को भी इसी ट्रेन में शिफ्ट होने की घोषणा की गई।

ये ट्रेनें फंसी रहीं

  • चौसा में दादर एक्सप्रेस और वॉस्कोडिगामा एक्सप्रेस
  • गहमर में 63234 मुगलसराय-पटना सवारी गाड़ी
  • दिलदारनगर में 13258 डाउन जनसाधारण एक्सप्रेस
  • जमानियां में 13134 अपर इंडिया एक्सप्रेस
  • धीना में 12402 डाउन मगध एक्सप्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *